राजनीति

प्रधानमंत्री ने कहा कोरोना के खतरे को कम करेंगे ये 5 चीजें, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा.

रायपुर I  चीन समेत दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. हर संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसमें भारत भी शामिल है. कोरोना के मामलों पर लगाम कसने के लिए सरकार भी एक्शन में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को साल के आखिरी मन की बात कहा कि मास्क और हाथों की साफ सफाई जैसी सावधानियां बरतने की बात कही. चुंकि कोरोना का सीधा असर इम्यूनिटी पर पड़ता है तो ऐसे में जरूरी है कि हम खुद ही इस संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखें. इसके लिए खानपान में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों को डाइट में शामिल करें.

हल्दी : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी काफी कारगर (Immunity Booster Foods) माना जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक इसका इस्तेमाल सदियों पहले से हो रहा है. इसे एक गिलास पानी में दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर के साथ चाय के रूप में लिया जा सकता है. साथ ही दूध के साथ भी लेने से काफी फायदा मिलता है.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाना : बेरीज, प्याज, लहसुन, अगरक, गाजर समेत कद्दू जैसे सुपरफूड में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, बी और ई भी पाया जाता है. इन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. साथ ही संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी

मुलेठी : इसमें कई एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यानी इनके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है. ज्यादातर डॉक्टर्स मानते हैं कि मुलेठी वाली चाय से जुकाम और सर्दी जैसी दिक्कतें कम या खत्म हो सकती हैं.

विटमिन सी से भरपूर खानपान : इम्यून सिस्टम को विटामिन सी को खानपान में शामिल करना चाहिए. इसके लिए संतरा, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे खट्टे फलों को डाइट का हिस्सा बनाएं.

ऑर्गैनिक नारियल का तेल : जब दिन की शुरुआत करते हैं तब 1 से 2 चम्मच ऑर्गैनिक नारियल का तेल इस्तेमाल (Immunity Booster Foods) करें. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं. इनसे कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही ये सूजन कम करने में भी मदद करता है.

देश में कोरोना का हाल
भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 226 नए केस आये हैं. इसमें 1 मौत हुई और 198 ठीक हुए. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 3424 हो गई है. जबकि कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 4,46,77,106 पहुंच गई है. हालांकि, देश में कोरोना से अब तक कुल 4,41,42,989 ठीक हुए हैं.

 

Maad Sandesh
0
0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!